CA CPT, CA Foundation, Class 12, Must Read

क्या Chartered Accountant बनना कठिन है?

CA एक Professional course है तथा ज्यादातर लोगों को यह मानना है की यह बहुत ही कठिन course है जिसे की पास करना बहुत ही कठिन है। 

लेकिन क्या यह सत्य है ? यह जानने के लिए हम पहले कुछ वर्षो के समंको यानि pass percentage का सहारा ले सकते है। 

ICAI से मिली सुचना के अनुसार हर साल 60000 से भी ज्यादा छात्र व् छात्राये CA की परीक्षा के लिए उपस्थित होते है तथा आपको यह जानकर हैरानी होगी की उनमे 15 % छात्र व् छात्राये भी इसे पास नहीं कर पाते है। 

अगर हम बात करे CA Foundation की तो CA Foundation में Nov 2018 attempt में 48702 छात्र व् छात्राये परीक्षा में उपस्थित हुए थे जिनमे से 21488 छात्र व् छात्रों ने ही इसे पास किया। 

CA Intermediate की pass percentage आप इस table के माध्यम से जान सकते है –

GroupPass Percentage
First Group18.54 %
Second Group43.04 %
Both Groups
First Group27.86 %
Second Group0.21 %
Both Groups8.88 %

New CA Final की pass percentage इस प्रकार है –

GroupPass Percentage 
Group I14.30%
Group II27.03%
Both Groups
Passed Group I13.30%
Passed Group II7.19%
Passed Both Group16.44%

इन समंको के आधार पर यह अनुमान लगाया जा सकता है ही CA course कितना tough है। 

CA Course को पास करना इतना कठिन क्यों है ?

जैसा की आप जानते है की CA Course में 3 levels होती है – Foundation, Intermediate, और Final तथा एक CA बनने के लिए आपको हर level को पास करना होता है। तो आइए हर level के बारे में विस्तार से जानते है की हर level को पास करने में students को किन-किन दिक्कतों का सामना करना पड़ता है – 

#1. CA Foundation Level 

CA Foundation एक entrance test है तथा इसमें चार विषय होती है। CA Foundation का syllabus 12th commerce के syllabus के समान ही है बेशक इससे commerce stream वाले students को थोड़ी मदद मिल जाती है लेकिन science और Arts stream वाले students के लिए इस level को पास कर पाना कठिन होता है। पिछले कुछ सालों के CPT व् Foundation के समंको के अनुसार इस entrace test को सिर्फ 30 % students ही पास कर पाते है। 

#2. CA Intermediate Level

CA Intermediate Chartered Accountant Course में द्वितीय level है तथा यह 2 groups में विभाजित है।  हर group में 4 विषय है। इस level पर syllabus बहुत ही बड़ा है जिसे की 8 महीनो में खत्म कर पाना मुश्किल होता है यही कारण है की हर साल कितने कम students इस level को clear कर पाते है। 

#3. CA Final Level

CA Final CA Course की अंतिम level है तथा यह level भी 2 groups में विभाजित है और हर एक group में चार-चार विषय है। 

यह CA Course की सबसे कठिन level मानी जाती है। इस level को सिर्फ कुछ की students पास कर पाते है क्योंकि इसका syllabus बहुत ही बड़ा है तथा paper pattern भी बहुत ही hard है।  

इनके आलावा भी कुछ कारण है जो की इस course को इतना कठिन बनाते है जो की है – 

  1. Coaching classes में अच्छा मार्गदर्शन न मिल पाना 
  2. पुराने कोर्स में संशोधन 
  3. वित्तीय प्रणाली से संबंधित संशोधनों से अपडेट न रहना 
  4. नया 30:70 Assessment Pattern

अब यह कहना अनुचित नहीं होगा की CA एक बहुत की कठिन course है। लेकिन CA का एक ऐसा institute है जो की यह कहता है की 

CA Course को पास करना बहुत ही सरल है 

यह सुनने में थोड़ा अजीब लगता है क्योकि जहां सारे तथ्य इस बात के पक्ष में हो की CA एक कठिन course है तब अगर कोई यह कहता है की Chartered Accountant बनना बहुत ही आसान है तो यह बात कुछ अजीब सी लगती है। ऐसा Vidya Sagar Institute (VSI) के Chairman CA R. C. Sharma ने अपने एक interview में कहा था।  

उनके अनुसार एक average student भी CA को आसानी से पास कर सकता है अगर एक अच्छा guidence मिले और वह पूर्णं निष्ठा व् मेहनत के साथ पढ़ाई करे तो, तथा CA बनना इस बात पर निर्भर नहीं करता की उसके 12th में कितने marks आये है  यह इस बात पर निर्भर करता है की उसे guidence कैसा मिल रहा है तथा एक proper way में पढ़ाई कर रहा है या नहीं । 

CA एक बार में कैसे पास करे – CA R. C. Sharma

सर CA R. C. Sharma जी ने यह भी बताया की CA की Pass percentage कम होने के पीछे एक कारण यह है की CA Foundation का syllabus 12th के syllabus के समान ही होता है जिसकी वजह से  students CA Foundation को हलके में ले लेते है, हो सकता है की वह CA Foundation में पास भी हो जाये लेकिन मार्क्स काफी कम हो जाते है। तथा कम marks आने की वजह से student का confience कम हो जाता है फिर वह अपना अगला target Intermediate को सिर्फ पास करना निश्चित कर लेता है। लेकिन जब result आता है तब वह passing marks (50 %) भी archive नहीं कर पता है।  

इसलिए student को Foundation में ही अच्छे marks लाने की कोशिश करनी चाहिए इससे student का IPCC व् Final में भी उसका confidence maintain रहेगा। 

इसके साथ आपको इन बातों का भी ध्यान रखना चाहिए –

1. सही way में Preparation करे 

2. अपने syllabus को A, B, व् C sections में विभाजित करें 

3. नकारात्मक छात्रों से दूर रहे वे आपके आत्मविश्वाश को कम करते है 

4. हमेशा सकारात्मक सोच रखे 

ज्यादा जानने के लिए आप सर CA R. C. Sharma जी का interview देख सकते है – 

जानिए VSI के All India Rankers का क्या कहना है 

Atul Agarwal – AIR 1 

VSI के student अतुल अग्रवाल जिन्होंने की CA Final मई 2018 attempt में All India First Rank हांसिल की थी उन्होंने भी अपने एक interview में यही कहा था की CA एक आसान course है और अगर आप पूरी मेहनत के इसकी पढ़ाई करते है तो ना सिर्फ आप इसे पास कर सकते है बल्कि आप एक Rank ला सकते है। 

Gaurav Sarawagi – AIR 1

गौरव सर्वागी जिन्होंने की IPCC May 2017 में all India first rank हांसिल की थी उनका यह कहना था की result बल्हे ही आपके हाथ में ना हो लेकिन मेहनत तो आप ही के हाथ में होती है तो इसीलिए आपको अपना best देना चाहिए और अगर आना best देते है तो आप निश्चित ही अपने goals को archive कर लेंगे। 

अंत में यह कहा जा सकता है की अगर आप एक अच्छे institute के guidence में रह कर पूरी मेहनत और लगन से पढ़ाई करते है तो आप निश्चित की CA को एक बार  में clear कर जायेंगे। 

You Might Also Like